फैक्ट चेक: क्या सीएम बनने के बाद मोहन यादव ने जनता को गाली दी? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

क्या सीएम बनने के बाद मोहन यादव ने जनता को गाली दी? जानें वायरल वीडियो की सच्चाई
  • सीएम मोहन यादव का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल
  • हाल-फिलहाल जनता को अपशब्द कहने का दावा
  • पड़ताल में पाया गया फर्जी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी आलाकमान ने चौकाने वाला फैसला लेते हुए मोहन यादव को मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री चुना है। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमे वह एक व्यक्ति पर नाराज होते हुए और उसे गाली देते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर हाल फिलहाल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स तंज कसते हुए कह रहे हैं कि एमपी के नए मुख्यमंत्री जनता के साथ ऐसी बदसलूकी कर रहे हैं। ऐसे ही एक इंस्टाग्राम यूजर ने लिखा, 'सीएम मोहन यादव तो अभी से गाली-गलौज कर रहे हैं।'

पड़ताल - हमने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए इसकी पड़ताल की। कीवर्ड्स की सहायता से सर्च करने पर हमें कुछ न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं। ऐसी ही एक रिपोर्ट थी नवभारत टाइम्स की जो कि 30 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित हुई थी। जिसके मुताबिक यह वीडियो विधानसभा चुनाव से पहले वायरल हुआ था। जिसमें मध्यप्रदेश कांग्रेस ने इस वीडियो को लेकर मोहन यादव और बीजेपी पर निशाना साधा था।

साथ खबर में यह भी लिखा था कि यह वीडियो हाल फिलहाल का नहीं बल्कि 2018 का है। इसके बाद हमें आगे सर्च करने पर 2018 के नवंबर महीने में किया गया एक फेसबुक पोस्ट मिला। जिसे उपेंद्र यादव नाम के शख्स ने अपने फेसबुक अकाउंट से शेयर किया गया था। इसमें उसने मोहन यादव पर दलित समाज के व्यक्ति को खुलेआम गाली देने का आरोप लगाया था।

इन सब से यह बात साफ हो जाती है कि मोहन यादव के जिस वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है वो दरअसल 5 साल पुराना है।

Created On :   12 Jan 2024 5:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story